Rajya: ke revisions ke biich ke antar

Content deleted Content added
Escarbot (Baat | yogdaan)
m wikidata interwiki
i write a new defination
Tags: Reverted Visual edit
Rekha 1:
राज्य शब्द कि उत्पत्ति तथा प्रयोग
Ek '''state''' uu [[association]] hae jon ki ek [[geography|geographic]] [[hissa]] nai to [[jamiin]] ke uppar raj kare hae
 
  राज्य शब्द लातिनी भाषा के शब्द स्टेटस  से बना है  जिसका अर्थ है किसी व्यक्ति , संघ का उच्च स्तर । अंत राज्य एक ऐसा संगठन है जिसका स्तर अन्य संगठनों में  सबसे ऊंचा होता है। और इंग्लैंड लें इस शब्द का प्रयोग 16वीं सदी में शुरू हुआ और इसके बाद इस शब्द का प्रयोग अन्य देशों नें भी किया जाता है ।
 
  राज्य के अर्थ एंव परिभाषाएं
 
 
राजनीति शास्त्री राज्य की परिभाषा के बारे में एकमत नहीं है। कुछ विद्वान इसे शक्ति संस्था मानते है और कुछ विद्वान इसे लोक कल्याण की संस्था मानते है। कुछ विद्वान इले वर्ग संगठन मानते है और कुछ विद्वान इसे परिपूर्ण समाज मानते है।
 
1.      अरस्तु – राज्य परिवारों तथा ग्रामों का वह संघ है जो अपने लिए सम्पूर्ण आत्म-निर्भर जीवन स्थापित करना चाहती है
 
 
अरस्तु की परिभाषा उस समय के लिए तो ठीक मानी जा सकती है परन्तु आज यह ठीक नहीं क्योंकि इसके अनुसार राज्य और समाज में कोइ अंतर नहीं माना जा सकता।
 
 
2.      वुडरो विल्सन- एक निश्चित क्षेत्र के अंदर कानून द्वारा संगठित लोगों को राज्य कहा जाता है।
 
 
वुडरो विल्सन की परिभाषा राज्य के सारे तत्त्वों का पूर्ण रूप से वर्णन नहां करती ।
 
 
निष्कर्ष- राज्य राजनीतिक रूप से उन लोगों का समूह है जो धरती के निश्चित क्षेत्र पर स्थायी रूप  रहते है उनकी अपनी सरकार होती है जिसके आदेशों का वे पालन करते है और अंतरिक तथा बाहरी नियंत्रण से पूरी तरह से स्वतंत्र होते है।
 
[[Category:Social sciences]]
[[Category:International law]]