Pyar: ke revisions ke biich ke antar

Content deleted Content added
No edit summary
Rekha 9:
अपने विभिन्न रूपों में प्यार पारस्परिक संबंधों का एक प्रमुख सुविधा के रूप में कार्य करता है और, इसकी केंद्रीय मनोवैज्ञानिक महत्व के कारण, रचनात्मक कला में सबसे आम विषयों में से एक है.
विज्ञान परिभाषित करता है जो अस्तित्व वृत्ति है, मुख्य रूप से मनुष्य के साथ menaces के खिलाफ और रखने के लिए प्रजनन के माध्यम से प्रजातियों के जारी रखने की सुविधा प्रयोग किया जाता का एक विकसित राज्य के रूप में प्यार के रूप में समझा जा सकता है. [7]
 
 
शब्द "प्यार" अलग अलग संदर्भों में संबंधित लेकिन अलग अर्थ की एक किस्म है सकते हैं. अक्सर, अन्य भाषाओं के अनेक शब्दों का प्रयोग करने विभिन्न अवधारणाओं कि अंग्रेजी "प्रेम" को encapsulate पर मुख्य रूप से निर्भर करता है की कुछ अभिव्यक्त, एक उदाहरण के लिए यूनानी शब्द की बहुलता है "प्यार." Conceptualizing में सांस्कृतिक मतभेद इस प्रकार प्यार बनाने के लिए यह दोगुना मुश्किल कोई सार्वभौमिक परिभाषा स्थापना के लिए. [8]
हालांकि या प्यार की प्रकृति सार अक्सर बहस का विषय है, शब्द के विभिन्न पहलुओं को निर्धारित क्या प्यार नहीं है के द्वारा स्पष्ट किया जा सकता है. सकारात्मक भावना (जैसे की एक मजबूत फार्म) की एक सामान्य अभिव्यक्ति के रूप में, आमतौर पर प्यार से नफरत के साथ विषम है (या तटस्थ उदासीनता), एक कम यौन और भावनात्मक रूप से अधिक रोमांटिक लगाव के अंतरंग रूप है, प्यार सामान्यतः वासना के साथ विषम के रूप में, और एक के रूप में रोमांटिक मकसद के साथ पारस्परिक संबंध, प्यार कभी कभी दोस्ती के विपरीत है, यद्यपि प्रेम शब्द अक्सर दोस्ती पास आवेदन किया है.
जब सार में चर्चा की प्यार है, आमतौर पर पारस्परिक प्रेम को दर्शाता है, एक अनुभव है किसी अन्य व्यक्ति के लिए एक व्यक्ति ने महसूस किया. प्यार अक्सर शामिल की देखभाल या किसी को (cf. अहंकार) सहित एक व्यक्ति या बात (cf. भेद्यता और प्यार का ध्यान सिद्धांत), के साथ की पहचान. समझ प्यार में पार सांस्कृतिक मतभेद के अलावा, विचारों के बारे में प्यार भी समय के साथ बहुत बदल दिया है. कुछ इतिहासकारों का रोमांटिक प्रेम की आधुनिक धारणाएं तिथि करने के दौरान या मध्य युग के बाद यूरोप सभ्य, हालांकि रोमांटिक संलग्नक के पूर्व अस्तित्व प्राचीन प्रेम कविता से साक्ष्यांकित है. [9]
 
 
दो हाथ एक दिल के आकार की रूपरेखा बनाने.
प्यार के जटिल और अमूर्त प्रकृति के कारण, प्रेम पर प्रवचन सामान्यतः एक सोचा समाप्त क्लिच करने के लिए कम है, और वहाँ आम प्यार के बारे में कहावत का खेल के एक वर्जिल से नंबर रहे हैं करने के लिए 'बीटल्स "आप सभी की आवश्यकता है" सभी को प्यार जय पाए ""प्रेम. सेंट थॉमस अरस्तू निम्नलिखित एक्विनास, प्यार के रूप में परिभाषित करता है [10] बर्ट्रेंड रसेल की एक शर्त के रूप में प्यार का वर्णन करता है "निरपेक्ष मान,"के रूप में सापेक्ष मूल्य का विरोध "एक अन्य का अच्छा होगा.". दार्शनिक Gottfried लाइबनिट्स ने कहा है कि प्यार है [11] "एक और की खुशी से खुशी होगी."
प्यार कभी कभी "अंतरराष्ट्रीय भाषा" जा रहा है, सांस्कृतिक और भाषाई विभाजन अधिभावी के रूप में जाना जाता है.
 
 
'''अवैयक्तिक प्यार'''
 
एक व्यक्ति को एक वस्तु, सिद्धांत, या लक्ष्य प्यार अगर वे इसे बहुत महत्व है और गहराई से इसके लिए प्रतिबद्ध कहा जा सकता. इसी प्रकार, दयालु आउटरीच और स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं की उनके कारण का 'प्यार' कभी कभी पारस्परिक प्रेम का, हो सकता है वहन नहीं लेकिन परोपकारिता और मजबूत आध्यात्मिक या राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ मिलकर अवैयक्तिक प्यार [12] लोग. भी भौतिक वस्तुओं, जानवरों के "प्यार" कर सकते हैं, या गतिविधियों अगर वे खुद संबंध में निवेश करने या अन्यथा उन चीजों के साथ की पहचान. अगर यौन जुनून भी शामिल है, इस हालत paraphilia [13] कहा जाता है.
पारस्परिक प्रेम
 
पारस्परिक प्यार करने के लिए मनुष्य के बीच प्रेम दर्शाता है. यह किसी अन्य के लिए एक सरल पसंद की तुलना में एक अधिक शक्तिशाली भावना है. एकतरफा प्यार प्यार की उन भावनाओं को कि reciprocated नहीं कर रहे हैं दर्शाता है. पारस्परिक प्रेम सबसे निकट पारस्परिक संबंधों के साथ जुड़ा हुआ है [14] इस तरह के प्यार परिवार के सदस्यों, दोस्तों, और जोड़ों के बीच मौजूद हो सकता है.. वहाँ भी मनोवैज्ञानिक प्यार करने के लिए संबंधित कामोन्माद जैसे विकारों का एक नंबर रहे हैं.
इतिहास के दौरान, दर्शन और धर्म प्रेम की घटना पर सबसे अधिक अटकलें किया है. पिछली सदी में, मनोविज्ञान के विज्ञान के विषय पर एक महान सौदा लिखा है. हाल के वर्षों में, विकासवादी मनोविज्ञान, विकासवादी जीव विज्ञान, नृविज्ञान, तंत्रिका विज्ञान, जीव विज्ञान और विज्ञान की प्रकृति और प्रेम के समारोह को समझने के लिए जोड़ा है.
 
== Duusrawebsites ==